0

Matar Ki Kheti 2023: मटर की खेती और मटर उत्पादन की उन्नत तकनीक!!

Last updated on January 26th, 2023 at 02:20 pm

Matar Ki Kheti Kaise Ki Jaati Hai – तो दोस्तो क्या आप भी मेरी तरह मटर खाना पसंद करते हैं? और आप भी जानना छाए हैं की मटर की खेती कैसे की जाती है? वोह भी वैज्ञानिक तरीके से, तो यह लेख आपके लिए है आज के इस लेख में हम पूरा निचोड़ कर बताएंगे की आखिर मटर की खेती कैसे करते हैं।

दोस्तो खेती में इतना पैसा है की आप सोच नही सकते और दोस्तो यदी आप भी खेती करके लाखो में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पहले खेती कैसे करना चाइए और भी कृषि, भूमि के बारे में पहले जानकारी ले लेनी चाहीए ताकि बाद में आपका कोई नुकसान न हो और आप भी खेती करके लाखो में कमाओ।

आपके जानकारी के लिए हम बता दे की यदि आप यह पोस्ट पढ़ने के बाद सोच रहे है की मटर की खेती करके आप लाखो में कमा सकते हैं तो आप एक दम सही सोच रहे हैं क्योंकि मटर के खेती में अपको आमदनी यानी पैसे कम लगाने पड़ते है और अपको मुनाफा जायदा होता हैं।

अगर एक किशन को अच्छी जानकारी है खेती के मामले में और वोह जनता हैं की वैज्ञानिक तरीके से खेती कैसे की जाती हैं तो दोस्तो वोह किसान जायदा से जायदा फसल उगा सकता हैं। तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि Matar Ki Kheti Kaise Ki Jaati Hai और कैसे करने पर हमे अधीक से अधिक मुनाफा हो सके।

मटर की सबसे अच्छी किस्म – Type of Pea

  • आर्केल
  • बोनविले
  • अर्ली बैजर
  • पन्त उपहार
  • अर्ली दिसंबर
  • असौजी
  • जवाहर मटर

Matar Ki Kheti Kaise Ki Jaati Hai 2023

अपको हमे बताते हुए खुशी हो रही है की मटर की खेती करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है हमे उम्मीद है आपको भी खुशी हुई होगी यह जानकर और यह मैं मजाक नहीं कर रहा एसे बहुत से लोग है मटर की खेती से अच्छा खासा कमा रहे हैं।

matar ki kheti kaise ki jaati hai 2023

यदि आपको वैज्ञानिक तरीके से फसल उगाना आया है तो आप को किसी बात को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आप खेती में आग लगाडोगे और लाखो में कमाओगे जितना आप सोच भी नही सकते उससे भी जायदा।

और सबसे अच्छी बात यह है की मटर को उगने में बहुत कम टाइम लगता हैं यही कोई 60 से 70 दिन बस, इतना टाइम में तो आप बहुत मटर उगा सकते हो यदी आपके पास अच्छी खासी खेत है कहने का मतलब है खेत जायदा होना चाइए अगर ज्यादा पैसा कमाना है तो।

तो आइए जानते हैं मटर की खेती के बारे में, आपको अपने मटर को भारी संख्या में उगाने के लिए निम्नलिखित का पालन करना होगा।

  • भूमि का चयन – Selection of Land
  • जल प्रबंधन – Water Management
  • बीज बुवाई – Seeds Sowing
  • खाद प्रबंधन – Manure Management
  • सिंचाई प्रबंधन – Irrigation Management

#भूमि का चयन

मटर को उगने के लिए, एसे तो किसी भी भूमि पर कर सकते जायदा हल्का सा भी भूमि में नमी हो और अच्छी जुताई हुई हो। इसके साथ ही जल बोले तो पानी की सुभिधा अच्छी हो उस भूमि के पास और जायदा कुछ जरूरत नही भूमि चयन के लिए।

#जल प्रबंधन

दोस्तो जैसा की हम जानते है की मटर एक रबी सीजन की फसल है और मटर रबी मौसम में अच्छे से उगता हैं क्योंकि मटर एक एसी फसल है जो की नम और ठंडी यानी Damp and cold मौसम की जरूरत पड़ती है और ऐसा मौसम July माह से सुरू हो जाती हैं।

जिसमें प्रति वर्ष 70-80 centimeter की वृद्धि होती है। हर उस स्थान पर जहाँ वर्षा होती है, इसे उगाया जा सकता है। अतिवृष्टि से मटर की फसल को भी नुकसान हो सकता है।

#बीज बुवाई

किसी भी बीज को बोने से पहले नीम के तेल या मिट्टी के तेल से उपचारित करना चाहिए। मटर के बीज को 15 October से 30 October के बीच लगाना सबसे अच्छा होता है।

हालाँकि अब बुवाई के लिए सीड ड्रिल मशीनों का भी उपयोग किया जाता है, फिर भी अधिकांश बुआई हल से की जाती है। बीज बोने से पहले खेत की पूरी तरह से जुताई कर उसे समतल कर लें।

बीज बोने के लिए 6 Inches गहरा गड्ढा बनाएं। अब उपचारित मटर के बीज को गड्ढे में डालें और मिट्टी से ढक दें। दो पौधों के बीच कम से कम 6 से 7 Centimetres की दूरी रखनी चाहिए।

इसके अलावा, आप एक ही समय में केले और फूलगोभी दोनों को सफलतापूर्वक उगा सकते हैं।

Also ReadKapas Cotton Ki Kheti Kaise Karen: कपास कैसे उगाई जाती है? वैज्ञानिक खेती की पूरी जानकारी !